डबल चिन की समस्या से हैं परेशान तो करें ये योग, तुरंत दिखेगा असर

डबल चिन की समस्या से हैं परेशान तो करें ये योग, तुरंत दिखेगा असर

सेहतराग टीम

आज के समय में मोटापे से अधिकतर लोग परेशान हैं। इसका मुख्य कारण बदलती लाइफस्टाइल और अनियमित भोजन करना है। ये समस्या हर वर्ग के लोगों को हो रही है। वहीं कई लोगों में देखा गया है कि उनका चेहरा काफी फूला रहता है। ऐसे में उनका चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। ऐसे में इस समस्या से कैसे छुटकारा पाएं ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं कि रोजाना कौन सा योग करने से डबल चिन की बीमारी से बचा जा सकता है।

विडियो देखें- चेहरे में चमक लाएंगे ये 9 योगासन

डबल चिन के लिए योगासन (Yoga for Double Chin Removal in Hindi):

आकाश को चूमें

डबल चिन कम करने के लिए यह योग बेहद प्रभावशाली है। आप कोशिश करें कि मुंह को ऊपर उठाते हुए, नजरों को आकाश की तरफ रखते हुए बार- बार आकाश को चूमें। ऐसा करने से आपकी डबल चिन कम होने लगेगी। इसे आप किसी भी वक्त कर सकते हैं। इसे एक बार में कम से कम 15 से 20 बार जरूर करें। काम करते वक्त भी यदि आप थोड़ा आराम फरमाना चाहते हैं तो ये योग ही कर लीजिए। आपका चेहरा पतला होने लगेगा।

सिंह मुद्रा

सिंह मुद्रा के नियमित अभ्यास से भी डबल चिन कम होती है। सिंह मुद्रा को करने के लिए अपनी जीभ को बाहर रखते हुए जितना मुंह खोल सकें, उतना खोल लें। इस मुद्रा को करने से शरीर की सभी मसल्स को अच्छा स्ट्रेच मिलता है। जिस वजह से ठोड़ी का मोटापा भी जल्द ही कम हो जाता है। हम आराम से प्रतिदिन 2 से 5 मिनट तक यदि इसी आसन को करते हैं, तो जल्द ही हमारा चेहरा शेप में आ सकता है। 

गर्दन घुमाएं

सुखासन की मुद्रा में बैठ जाएं और फिर गर्दन को धीरे- धीरे गोल घुमाएं। नीचे से लेकर ऊपर तक और फिर नीचे तक, गर्दन को गोल घूमाना है। एक चक्र को पूरा करने में आपको लगभग आधा मिनट का समय लगना चाहिए। आप एक बार में 15 चक्र पूरे करें। जब नीचे की तरफ आएं तो सिर को भी पूरा नीचे झुका लें। इस तरह से आप आसानी से डबल चिन को गायब कर सकेंगे।

उष्ट्रासन

उष्ट्रासन करने के लिए आप घुटनों के बल पर जमीन पर बैठ जाएं और शरीर को पीछे की ओर मोड़ते हुए एड़ियों को छूने का प्रयास करें। पेट को खींचते हुए पीछे की ओर जाएं। चेहरे को नीचे की ओर झुकाएं। ऐसा करने से आपको ठोड़ी के यहां थोड़ा खिंचाव महसूस होगा। प्रतिदिन इसी तरह से उष्ट्रासन करने से जल्द ही आपकी डबल चिन कम होने लगेगी। चेहरे पर जितना भी अतिरिक्त वसा है, सब कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

हर्निया में लाभकारी हैं ये आसान तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।